Foundation Publications

यह अंक महामारी पर केन्द्रित है। ‘बुनियादी बात’ खण्ड में पढ़ें : महामारी के संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए महामारी विज्ञानियों ने कौन-सी रणनीतियों का उपयोग किया है? क्या वायरस जीवन के सबसे जटिल या सरल रूप हैं? 20 वीं शताब्दी के बाद से नए जु़ओनोसिस रोगों की आवृत्ति में उछाल का क्या कारण है?

‘संक्रमण’ खण्ड में, इन सवालों को सम्‍बोधित किया गया है : हम क्यों मानते हैं कि SARS-CoV-2 प्राकृतिक विकास का एक उत्पाद है? जारी महामारी के लिए मृत्युदर के माप कितने सही हैं? या, सामाजिक सम्पर्क का स्वरूप और सन्दर्भ COVID-19 के प्रसार को कैसे प्रभावित करता है?

‘हमारी प्रतिक्रिया’ खण्ड में यह पढ़ें : SARS-CoV-2 के लिए वैक्सीन की ‘डिजाइनिंग’ और उसे ‘बनाना’ इतना अनिश्चित और समय लेने वाला क्यों है? हम SARS-CoV-2 वायरस के कमजोर रूप को स्वस्थ व्यक्तियों में उनकी सहमति से भेजकर, उनसे मिले परिणामों से क्या सीख सकते हैं? कौन से परीक्षण सम्पर्क ट्रेसिंग के लिए सबसे प्रभावी होंगे और कौन-से व्यापक-जनसंख्या स्क्रीनिंग के लिए? हम SARS-CoV-2 के खिलाफ एंटीवायरल की पहचान कैसे करते हैं? क्या सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता परीक्षण किट के अभाव में COVID-19 के लक्षणों का नैदानिक​​रूप से निदान कर सकते हैं? प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल के लिए आशा कार्यकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का प्रशिक्षण और प्रावधान क्यों जरूरी है? ‘रिवर्स क्वारंटाइन’ समूह प्रतिरक्षा में कैसे मदद कर सकता है?

इतना ही नहीं, ‘विविध’ भी देखें : क्या आप बुजुर्गों, बच्चों और क्वारंटाइन के दौरान मानसिक स्वास्थ्य के प्रति चिंताओं और दृष्टिकोणों को समझने के लिए संसाधनों की तलाश कर रहे हैं? या SARS-CoV-2 को लेकर क्या मिथक हैं?

आई वंडर (I Wonder)

Issue 01, January 2021

Download Whole PDF

Previous Issues

Issue 01, January 2021
Issue 01, January 2017